अगर दूध पीते हो? तो इसे जरूर पढ़ें

अगर दूध पीते हो? तो इसे जरूर पढ़ें

सेहतराग टीम

अक्सर दूध पीते दूध से जुड़ी वसा के बारे में बहुत चर्चा करते हैं। हम सभी बचपन में दूध पीते हैं और बड़े होने पर भी दूध पीते रहते हैं। आप स्कूल जाते समय अपना मनपसंद नाश्ता करते होंगे। हो सकता है अब भी ऐसा ही करते हों, तो फिर दूध पीने में क्या बुराई है।

पढ़ें- पोषक तत्वों से भरपूर है दालचीनी वाला दूध, पीने से होते हैं ये 4 बड़े फायदे

यही तो हमें समझाना है। एक ओर वे गाय हैं, जिन्हें ग्रोथ हार्मोन्स दिए जाते हैं, ताकि वे अधिक दूध दे सकें। उन्हें संक्रमण के खतरे से बचाने के लिए एंटीबायोटिक भी दिए जाते हैं। ये हार्मोन्स और एंटीबायोटिक दूध के जरिए हमारे शरीर में आ जाते हैं और यही कारण है की आजकल कम आयु की लड़कियों में भी मोटापा बढ़ रहा है और वे समय से पहले किशोरावस्था में कदम रख रही हैं।

कुछ गाय ऐसी भी हैं, जो घास पर पलती हैं, परंतु उनसे निकाले गए दूध को पशचराइजेशन  और हेमोजिनाइजेशन की प्रक्रिया से गुजरना होता है। इस तरह दूध को उच्च तापमान पर उबाला जाता है, जिससे अच्छी वसा टूट जाती है। कई मामलों में उसे हटाकर केवल बुरी वसा को ही पीछे छोड़ दिया जाता है।

बेहतर होगा कि आप मलाई-रहित दूध का प्रयोग करें, नॉन-फैट, आर्गेनिक या कच्चा या बादाम दूध आदि लें। बादाम-दूध में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जब भी स्टोर में दूध लेने जाएं तो लेबल को गौर से पढ़ें। ऐसा कोई उत्पाद न लें, जिसमें वसा की मात्रा अधिक हो या दूसरे हानिकारक पदार्थ डले हों। ये आपकी सेहत और वजन को प्रभावित कर सकते हैं।

अब आप शायद यह समझ सकेंगे कि दूध कैसा पीना चाहिए और अपने लिए किस तरह से दूध का चुनाव करना चाहिए। वसा, वजन पर नियंत्रण और आपके शरीर के लिए भी इसे समझना बहुत महत्व रखता है। भारत जैसे देश में जहां दूध रोजमर्रा के आहार का हिस्सा है, इसके लाभ व हानियों को समझें और सोच-समझकर ही निर्णय लें।

दूध का विकल्प:

अगर आप बार-बार सर्दी और जुकाम से पीड़ित होते हैं तो आप दूध और दूध से बनी चीजें यानी उप्ताद न खाएं तो ही बेहतर है, क्योंकि इससे म्यूकस यानी बलगम बनता है।

आयुर्वेद के अनुसार सर्दी और जुकाम होने पर गरम दूध में हल्दी लेनी चाहिए। लेकिन, इसके स्थान पर एक-चौथाई चम्मच हल्दी में अदरक, नीबूं, काली मिर्च, सेंधा नमक और शहद मिलाकर लें सकते हैं। यह सर्दी और खांसी के लिए दवा का काम करता है और इसका स्वाद भी अनूठा है।

(यह आलेख शिल्पा शेट्टी कुंद्रा की किताब द ग्रेट इंडियन डाइट से साभार लिया गया है)

इसे भी पढ़ें-

दूध के साथ भूल कर भी ना खाएं ये चीजें, जानिए इनके नुकसान

दूध और अखरोट एक साथ खाने से सेहत को होते हैं ये 5 लाजवाब फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।